क्या आप भी Bathroom में इस्तेमाल करते हैं Phone? हो सकती है ये गंभीर बीमारी – 2023

क्या आप भी Toilet में इस्तेमाल करते हैं Phone? हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Phone use in Bathroom

अधिकतर लोग Bathroom में टाइम पास करने के लिए मोबाइल Phone का इस्तेमाल करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, Bathroom में Phone इस्तेमाल करने से गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से

 

हर किसी की अपनी अलग Bathroom से जुड़ी आदत होती है. कुछ लोग Bathroom में बैठकर मैगजीन पढ़ते हैं, कुछ लोगों को गाने सुनना पसंद होता है. वहीं, अधिकतर लोग बाथरूम में बैठकर Phone इस्तेमाल करते हैं या किसी से Phone पर बात करते हैं.  लोगों का कहना है कि ऐसा करके वह अपने खाली टाइम का सदुपयोग करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं Bathroom में बैठकर Phone इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है.

Read About- Good vs. Bad Carbs पर अध्ययन करें। वास्तव में आपके आहार में क्या शामिल होना चाहिए- Rule 1

Health एक्सपर्ट्स के मुताबिक, Bathroom में Phone का इस्तेमाल करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है. इससे कई तरह की सेहत से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता आइए जानते हैं इसके कारण किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

 

बढ़ता है इस खतरनाक बीमारी का खतरा- Bathroom 

 

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है  कि Bathroom में बैठकर फोन इस्तेमाल करने से बवासीर का खतरा बढ़ जाता है जिसे आम भाषा में पाइल्स भी कहा जाता है. बवासीर की समस्या काफी दर्दनाक होती है और इसमें कई बार खून भी निकलत है. यह तब होता है जब आपके मलाशय या गुदा द्वार में नसों के गुच्छे सूज जाते हैं. आमतौर पर यह मलाशय की नसों का ‘वैरिकोज वेन्‍स’ रोग होता है. बवासीर मलाशय की नसों का ‘वैरिकोज वेन्‍स’ रोग होता है. बवासीर मलाशय के अंदरूनी या गुदा के बाहरी भाग में भी हो सकता है.

 

Phone में मौजूद अनचाहे बैक्टीरिया

 

किसी भी घर में टॉयलेट को साथ जगह नहीं माना जाता है. यहां पर कई तरह के बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं. ऐसे में Bathroom में बैठकर Phone इस्तेमाल करने से Bathroom में मौजूद बैक्टीरिया आपके Phone में चिपक सकते हैं. इसके बाद Phone से बैक्टीरिया का आपके शरीर में जाना काफी आसान हो जाता है. जिससे कोई भी बीमारी आपको आसानी से लग सकती है.

 

कैसे सुधारे आदत

 

जरूरी है कि Bathroom जाते समय आप Phone को अपने साथ लेकर ना जाएं. इससे बवासीर का खतरा तो कम होता ही है साथ ही बैक्टीरिया के बढ़ने का खतरा भी कम हो जाएगा. इसके अलावा अगर आपके घर में वेस्टर्न टॉयलेट है तो सीट पर बैठते समय पैरों के के नीचे एक स्टूल लगाकर बैठें. इससे आपकी सिटिंग पोजीशन ठीक होगी जिससे मल निकलने में आसानी होगी.

Read About- Who is Bhupendra Jogi and why is he trending?

Leave a Comment