Good vs. Bad Carbs पर अध्ययन करें। वास्तव में आपके आहार में क्या शामिल होना चाहिए- Rule 1

Bad Carbs
आपको कौन सा Carbohydrates खाना चाहिए?

‘Good vs. Bad Carbs’ के विषय पर लगातार बहस चल रही है, जिसने पोषण के प्रति उत्साही और आहार के प्रति जागरूक लोगों को लंबे समय से अनुमान लगाया है।

इस सवाल को लेकर हमेशा भ्रम बना रहता है कि क्या आहार से सभी कार्ब्स को खत्म करने की आवश्यकता है या क्या आप अभी भी उनमें से कुछ को अपने भोजन में सुरक्षित रूप से शामिल कर सकते हैं।
इस चर्चा को समाप्त करने के लिए, ब्रोंक्स में अल्बर्ट आइंस्टीन कॉलेज ऑफ मेडिसिन के एक एसोसिएट प्रोफेसर एमेरिटस कीथ अयूब द्वारा एक अध्ययन किया गया था। अयूब द्वारा किए गए इस अध्ययन को फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन जर्नल ने भी प्रकाशित किया।

Read About- Diwali 2023: Want To Shed Some Festive Kilos? Here Are 10 Easy Weight Loss Hacks
__________________________________________

Good vs. Bad Carbs: क्या वे समान हैं या भिन्न?

Good vs. Bad Carbs के बीच अंतर (फ्रीपिक पर अज़रबैजान_स्टॉकर्स द्वारा छवि)

Good vs. Bad Carbs पर इस अध्ययन में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि Carbohydrates एक कारण से विभिन्न समूहों से संबंधित हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि Carbohydrates स्रोत विनिमेय हैं।

यह एक आम ग़लतफ़हमी है कि Carbohydrates स्रोतों की अदला-बदली से बहुत कम या कोई फर्क नहीं पड़ता है। यह अध्ययन इस गलत धारणा को खारिज करता है और सामने लाता है कि कैसे Carbohydrates के विभिन्न स्रोत न केवल उनके स्वाद और बनावट में बल्कि उनके विटामिन और खनिज सामग्री में भी भिन्न होते हैं।
__________________________________________

Table of Contents

Good vs. Bad Carbs: एक दिवसीय प्रयोग

यह प्रयोग 2 पूरी तरह से अलग मेनू के साथ एक दिन तक चला (छवि फ्रीपिक पर फ्रीपिक द्वारा)
‘Good vs. Bad Carbs’ की बहस के अंतर्निहित उत्तर को उजागर करने के लिए, कीथ अयूब ने एक प्रयोग तैयार किया जिसमें दो पूरी तरह से अलग एक दिवसीय मेनू मॉडल की तुलना की गई।

Read About- How to manage high blood pressure to protect your heart: Expert advice in pictures

पहला मेनू मॉडल आहार में स्टार्चयुक्त सब्जियों के इर्द-गिर्द घूमता था। इसमें नाश्ते के लिए हैश ब्राउन और रात के खाने के लिए बेक्ड आलू शामिल था। दूसरी ओर, दूसरे मेनू मॉडल ने स्टार्चयुक्त सब्जियों को अनाज-आधारित Carbohydrates स्रोतों से बदल दिया, जैसे नाश्ते के लिए पूरी गेहूं की रोटी और रात के खाने के लिए सफेद चावल।

यहां ध्यान देने योग्य दो महत्वपूर्ण बातें यह हैं कि सबसे पहले, कीथ ने पहले मेनू मॉडल के लिए केवल आलू को स्टार्चयुक्त सब्जी के रूप में शामिल किया था। और दूसरी बात ये कि ये प्रयोग सिर्फ एक ही दिन चला. उन्होंने उल्लेख किया कि अन्य स्टार्चयुक्त सब्जियों को शामिल करने या प्रयोग की अवधि बढ़ाने से अलग-अलग परिणाम मिल सकते हैं।

परिणाम आश्चर्यजनक थे. अयूब के प्रयोग से पता चला कि स्टार्चयुक्त सब्जियों को अनाज आधारित खाद्य पदार्थों से बदलने के सिर्फ एक दिन के भीतर, पोटेशियम के स्तर में 21%, विटामिन बी 6 में 17%, विटामिन सी में 11% और फाइबर में 10% की गिरावट आई।
ये निष्कर्ष आपके द्वारा उपभोग किए जा रहे Carbohydrates के पोषक तत्वों पर पहले से विचार करने और आपके शरीर की जरूरतों के अनुसार आहार योजना तैयार करने की अधिक आवश्यकता पर प्रकाश डालते हैं।
__________________________________________

Good vs. Bad Carbs: खाने के लिए सर्वोत्तम Carbohydrates

खाने के लिए अच्छे कार्ब्स (फ्रीपिक पर फ्रीपिक द्वारा छवि)
समग्र अध्ययन हमारे आहार में दोनों प्रकार के Carbohydrates स्रोतों को शामिल करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है, यानी स्टार्चयुक्त सब्जियां और साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ दोनों।

अपने आहार में स्टार्चयुक्त और गैर-स्टार्चयुक्त कार्ब स्रोतों का सही मिश्रण सुनिश्चित करके, हम अपने शरीर की मैक्रोन्यूट्रिएंट के साथ-साथ सूक्ष्म पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करना सुनिश्चित कर सकते हैं।
__________________________________________
इसलिए, यह अध्ययन Good vs. Bad Carbs के बीच अंतर को दर्शाता है, और ये दोनों हमारे आहार को कैसे प्रभावित करते हैं। यह बताता है कि क्यों Carbohydrates स्रोत एक दूसरे से इतने भिन्न हैं और उनकी अदला-बदली करना आदर्श विकल्प नहीं है। तो, अब समय आ गया है कि आप स्टार्चयुक्त और गैर-स्टार्चयुक्त दोनों Carbohydrates स्रोतों को अपना सर्वोत्तम आहार साथी बनाएं, उनके बीच किसी भी भेदभाव के बिना।

Read About- ‘Dreamy But Steady’ Wins Weight Loss Race

Leave a Comment